Home » Hindi » विपणन अवधारणा क्या है?
Hindi

विपणन अवधारणा क्या है?

विपणन आधुनिक व्यापार प्रबंधन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि संगठन अपने द्वारा उत्पादित उत्पाद को बेचना चाहता है, तो उन्हें उत्पाद के विपणन के माध्यम से जाना होगा। मार्केटिंग के कई पहलू हैं जिन पर संगठन को बिक्री की संख्या बढ़ाने के लिए ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

खैर, अगर आप मार्केटिंग अवधारणा के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो उन पर चर्चा न करें। तो मैं आपको बताता हूं कि आपकी खोज यहां समाप्त होती है।

क्योंकि मेरे इस लेख में, मैं आपको विपणन अवधारणा के अर्थ के बारे में बताऊंगा। तो आइए अब समय बर्बाद न करें और लेख के साथ शुरू करें।

विपणन अवधारणा क्या है?
विपणन अवधारणा एक लक्ष्य उन्मुख प्रक्रिया है, जो वस्तुओं और सेवाओं के निर्माताओं द्वारा की जाने वाली एक एकीकृत दर्शन है जो ग्राहकों की आवश्यकताओं और इच्छाओं को पहचानने और संतुष्ट करने के लिए करती है।

विपणन अवधारणा का मानना ​​है कि उपभोक्ता आवश्यकताओं की पहचान करना और संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित रूप से करना महत्वपूर्ण है।

फिलिप कोटलर ने हमें विपणन की 5 अवधारणाएं दी हैं और उनका उल्लेख नीचे दिया गया है।

उत्पाद की अवधारणा।
उत्पादन की अवधारणा।
अवधारणा बेचना
विपणन के विचार।
सामाजिक विपणन अवधारणा।

निष्कर्ष

तो यह विपणन अवधारणाओं के बारे में सब कुछ था, मुझे उम्मीद है कि आप इस आलेख में उल्लिखित सभी जानकारी के साथ स्पष्ट हैं। यदि आपके पास कोई संदेह है तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *