Home » Hindi » लाइब्रेरी ब्लॉग क्या हैं? और उनके लक्षण
Hindi

लाइब्रेरी ब्लॉग क्या हैं? और उनके लक्षण

सूचना प्रसार के लिए इंटरनेट सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। ब्लॉग एक फ्लाई तकनीक है जो वेब पर अपेक्षाकृत लाइव है। वेब के आविष्कारक टिम बर्नर-ली ने 1 99 2 में पहला ब्लॉग बनाया जब उन्होंने पहला वेब बनाया।
ब्लॉग केवल उन लोगों द्वारा लिखे जाते हैं जो रुचि के विशेष विषयों पर टिप्पणी करना चाहते हैं और इंटरनेट पर समाचार, सूचना और दृष्टिकोण पोस्ट करना चाहते हैं (तिरुपत 2006)।

एक ब्लॉग वेब प्रकाशन का सरलीकृत रूप है जो ऑनलाइन सामग्री पोस्ट करने के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी को भी अनुमति देता है। जैसा कि रेबेका ब्लड द्वारा उल्लेख किया गया है, लगभग सभी वेबलॉग गैर वाणिज्यिक उद्यम हैं: वे अपने रखरखाव के लिए पैसे नहीं कमाते हैं, और वास्तव में शायद उन्हें थोड़ा (रक्त, आर 2002) खर्च होता है। ब्लॉग व्यक्तिगत डायरी की तरह हैं, जो रुचि के एक विशेष क्षेत्र, जैसे कि राजनीति, शिक्षा, व्यवसाय या मनोरंजन इत्यादि के लिए समर्पित हैं।

एक ब्लॉग एंट्री में आम तौर पर एक छोटा, वर्णनात्मक शीर्षक, मुख्य सामग्री वाला एक शरीर होता है, और दिनांक और समय पोस्ट किया गया था। कुछ ब्लॉग ब्लॉग पाठकों (तिरापत, एस्पिरिटू और स्ट्रौलिया 2006) द्वारा टिप्पणियों के साथ टिप्पणी की जा सकती हैं।

वेबलॉग (या ब्लॉग) लाखों लोगों के लिए ज्ञान / सूचना प्रकाशित करने और विनिमय करने और सभी ब्लॉगों, तथाकथित “ब्लॉगोस्फीयर” की दुनिया में संबंध बनाने के लिए “मुख्यधारा के व्यक्तिगत संचार का नया रूप” बन रहे हैं।

ब्लॉगिंग उस प्रक्रिया का हिस्सा है जो टाई इंटरनेट से शुरू हुई और वह वैश्विक संचार बदल रहा है। व्यक्तियों को पढ़ने के लिए इंटरनेट पर सामग्री प्रकाशित करने का यह एक तरीका है। वेबलॉग या वेबलॉग का इतिहास अस्पष्ट है, लेकिन “वेबलॉग” शब्द को आमतौर पर दिसंबर 1 99 7 में अपने रोबोट विस्डम वेबलॉग में जोर्न बर्गर द्वारा बनाया गया माना जाता है। “शब्द को” ब्लॉग “से जल्दी छोटा कर दिया गया था।

परिभाषा:

ब्लॉग बस ‘वेबलॉग’ हैं, जो लोगों द्वारा लिखे गए हैं जो रुचि के विशेष विषयों पर टिप्पणी करना चाहते हैं और इंटरनेट पर समाचार, सूचना और दृष्टिकोण पोस्ट करना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग अग्रणी शीतकालीन (www.scriptingucom) में से एक के अनुसार, वेबलॉग में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

लाइब्रेरी ब्लॉग की विशेषताएं:
व्यक्तिगत: यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है और कुछ मामलों में, “टीम ब्लॉग” सहयोग प्रदान किया गया है।
वेब-आधारित: वेब ब्राउजर के माध्यम से इसे बनाए रखना और आसानी से अपडेट करना आसान है
सामुदायिक-समर्थित: यह अन्य वेबलॉग और वेबसाइटों को जोड़ सकता है, लिंकेज विचारों को सक्षम कर सकता है और ज्ञान उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है, ब्लॉगर्स के बीच साझा कर सकता है।
स्वचालित: HTML ब्लॉग लिखने में ब्लॉगर्स की सहायता के लिए स्वचालित ब्लॉगिंग टूल उपलब्ध हैं।
ब्लॉगिंग उपकरण:
कई मुफ्त और मुक्त स्रोत ब्लॉगिंग उपकरण उपलब्ध हैं। इन्हें तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है (डू और वैगनर 2006)।

पहले प्रकार के टूल लिंक-संचालित टेक्स्ट डायरी बनाने के लिए मूल सामग्री प्रस्तुति सुविधाएं प्रदान करते हैं। यद्यपि उनके इंटरफेस अपेक्षाकृत कम आकर्षक हैं, लेकिन सीखने में आसान और संपादन कार्यात्मक क्षमता का उपयोग करना उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो सिर्फ राय की अभिव्यक्ति के लिए एक चैनल चाहते हैं।

दूसरे प्रकार के टूल समृद्ध इंटरफेस (या मल्टीमीडिया क्षमता) को समान क्लिक-एंड-पोस्ट आसानी से सामग्री से अधिक साझा करने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं, और एन सहायक या हाइपरलिंकिंग अधिकांश ब्लॉगर्स इस टूल का उपयोग कर रहे हैं।

तीसरी प्रकार की ब्लॉगिंग तकनीक प्रदान कर रही है, बेहतर सामग्री वितरण और ब्लॉग कनेक्टिविटी के बीच। इनमें सोशल नेटवर्किंग और सामुदायिक भवन को बढ़ाने के लिए परियोजना प्रबंधन या वर्कफ़्लो सुविधाओं जैसे एकीकृत अनुप्रयोग शामिल हैं।

लाइब्रेरी ब्लॉग:
ब्लॉग और विकी कुछ लोकप्रिय सामाजिक उपकरण हैं (फर्क 2007)। मौजूदा ब्लॉग और ब्लॉगर्स पुस्तकालयों को संसाधनों का उपयोग शुरू करने और उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ब्लॉग प्रसारित करने के लिए और लाइब्रेरी संसाधनों और सेवाओं की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए जगह भी रखी जाती है।

ब्लॉग उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी संसाधनों का लाभ लेने के लिए प्रेरित करता था और अधिक प्रभावी ढंग से और अधिक प्रभावी ढंग से – विशेष रूप से उन इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस जो लीज और रखरखाव के लिए महंगा होते हैं। अंततः ब्लॉग छात्रों को इच्छित शिक्षण परिणामों (रैमसे और किनी 2006) प्राप्त करने में मदद करते हैं।

लाइब्रेरी ब्लॉग जोखिम मुक्त हैं और आम तौर पर बनाने के लिए कोई नुकसान और मजा नहीं होता है। पुस्तकालय ब्लॉग के लिए courseware का निर्माण ब्लॉगिंग, समाचार एकत्रीकरण, सोशल नेटवर्किंग और खोज निजीकरण की तेजी से विकसित प्रौद्योगिकियों में शिक्षा के बारे में जागरूकता दे रहा है। एक अच्छी लाइब्रेरी ब्लॉग एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है।

एक स्पष्ट दायरा, एक अच्छी तरह से परिभाषित श्रोताओं, एक पेशेवर देखो, और नियमित रखरखाव की आवश्यकता है। 0iies में ब्लॉग स्कोप, इच्छित श्रोताओं, व्यवस्थापक, लेखकों और प्रकाशन शामिल होना चाहिए। कई लाइब्रेरी ब्लॉग उपलब्ध हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *